Beauty Tips for Gorgeous Skin and Hair in Hindi

0
347
Beauty Tips for Gorgeous Skin and Hair in Hindi

क्या आपकी त्वचा अधिक स्पष्ट और चिकनी हो सकती है? क्या आपके बाल रेशमी, मजबूत और विशाल हो सकते हैं? हजारों रुपए खर्च किए बिना यह सब संभव नहीं है? सैकड़ों युवा महिलाओं हैं जो अपनी त्वचा और बाल समस्याओं के निराशाजनक समाधान की तलाश में हैं और एक जादू की छड़ी की तरह रातोंरात समस्याओं से निपटने और उन्हें बदलने की उम्मीद करती हैं। लेकिन सच्चाई यह है कि प्रकृति रात भर खिलती नहीं है। एक पौधे के सबसे छोटे बीज को भी रोपण, पौष्टिक और देखभाल करने की जरूरत है इससे पहले कि वह खिल सके और इसकी भव्यता दिख सके।

चलिए ऐसे ही कुछ जादुई नुस्खों की बात आज बताते हैं जो जादुई परिणाम देंगे अपनाने के बाद। जो जादुई तो हैं ही और बिलकुल प्राकृतिक भी हैं –

1. सुस्त, तेलयुक्त और संयोजन त्वचा के लिए (For dull, oily and combination skin)

आइस्ड दही के साथ त्वचा की मालिश करें और इसके साथ कुछ चीनी भी मिला के मसाज करे। फिर आधा नारंगी लीजिये और धीरे धीरे तक कुछ देर स्क्रब करे।। ठंडे पानी से चेहरे धो लें और अंतर देखें।

2. सुस्त, थका हुआ और शुष्क त्वचा के लिए (For dull, tired and dry skin)

पपीता का गुदा ले और उसके साथ त्वचा की मालिश करे। फिर थोड़ा ठंडा दूध के साथ जई और शहद का मिश्रणबना ले और ५ मिनट तक स्क्रब करे। ठंडे दूध और ठन्डे पानी से चेहरे को धो ले।

3. उलझे बाल से पीड़ित? (Suffering from frizzy hair?)

दो नींबू के स्लाइस लें और दो कप पानी में उबाले। इसको तब तक उबाले जब तक इसका मात्रा आधा नहीं हो जाता। एक स्पिरज़ बोतल में फिर तरल को डाले और अपने बालों पर स्प्रे डालें। न केवल वहाँ एक अद्भुत प्राकृतिक चमकदार मिलेगा बल्कि “फ्लाई अवे हेयर” की समस्या भी दूर हो जायेगी।

4. प्राकृतिक बालों के रंग के लिए (For natural hair colour)

यदि आपके बालों में भूरे रंग का एक रंग है और समय के अभाव के कारण आप मेहँदी या कलर नहीं कर प् रहे। तो रसोई के शेल्फ से रोज़मर्री के कुछ टुकड़े ले और उन्हें 2 कप पानी में 2 चम्मच काली चाय के साथ उबाल लें। जब तक कि यह कम नहीं हो जाता आधे मात्रा में शैम्पू के 1/4 कैप के साथ मिक्स करें और हर बार जब आप शैम्पू करे तो इस मिश्रण का उपयोग करें। शैम्पू को अपने बालों में लगभग 15 मिनट तक छोड़ दें और तब अंतर देखे।

5. सुन्दर और आकर्षक पीठ के लिए (For a smooth back)

यदि आप बैकलेस ड्रेस या चोली पहनने की योजना बना रही है, लेकिन पीठ को स्क्रब करने का समय नहीं है? तो यहाँ एक घरेलु उपाय बताते है। 1 कप समुद्री नमक ले और आधा कप के आटे को ५ बूँद तेल के साथ मिश्रण करें। एक जार में स्टोर करें और अपने शरीर के उन क्षेत्रों को साफ़ करें जिनको आप दिखाना चाहते हैं। एक गीला तौलिया के साथ साफ़ कर ले।

6. आँख के निचे काले घेरो के लिए (Dealing with under eye bags and dark circles)

इस्तेमाल कैमोमाइल चाय बैग ले और फ्रीजर में उन्हें स्टोर कर ले। एक ककड़ी के टुकड़े को पीस ले और आँखों ने नीचे उस से मसाज करे। उसके बाद 10 मिनट तक अपनी आंखों पर चाय की थैलियों को रखकर लेट जाओ। आपको अपनी आँखों को देखने और महसूस करने में एक अंतर मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here