न्यूज़ीलैंड को लगा पांचवा झटका, अक्षर पटेल ने लिया Grandhomme का विकेट: NZ v IND

0
275

भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच तीन टी-20 मैच की सीरीज़ का पहला मैच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेला जा रहा है। इस मुकाबले में न्यूज़ीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया। भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 03 विकेट खोकर 202 रन बनाए। 203 रन की चुनौती का पीछा करते हुए न्यूज़ीलैंड की टीम ने खबर लिखे जाने तक 12 ओवर में 03 विकेट खोकर 80 रन बना लिए हैं। लाथम 27 और टॉम ब्रूस 09 रन बनाकर खेल रहे हैं।

पांड्या ने दिलाई तीसरी सफलता

दूसरे ही ओवर में चहल की गेंद पर मार्टिन गप्टिल (04) बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में हवा में गेंद उछाल बैठे और हार्दिक पांड्या ने बेहतरीन कैच लेकर गप्टिल को पवेलियन की राह दिखा दी। इसके बाद भुवनेश्वर कुमार ने अपने पहले ही ओवर में 7 रन पर खेल रहे कॉलिन मनरो को यॉर्कर गेंद पर बोल्ड कर दिया। 28 रन बनाकर केन विलियमसन ने पांड्या की गेंद पर धौनी को कैच थमा दिया।

भारत के बल्लेबाज़ों ने बनाए इतने रन

भारत की तरफ से विराट कोहली 27 और धौनी 7 रन बनाकर नाबाद रहे। इससे पहले शिखर धवन और रोहित शर्मा दोनों ने 80-80 रन की पारी खेली।

ऐसे गिरे भारत के तीन विकेट

ईश सोढ़ी की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में शिखर धवन (80) चूक गए और टॉम लाथम ने उन्हें स्टंप आउट करने में गलती नही की। इसके बाद आए हार्दिक पांड्या सिर्फ दो गेंद खेलकर विकेटकीपर लाथम को कैच दे बैठे और भारत को लगा दूसरा झटका। रोहित शर्मा (80) ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर विकेटकीपर लाथम को कैच गए और भारत को लगी तीसरा झटका।

न्यूज़ीलैंड की तरफ से ईश सोढ़ी ने 2 बल्लेबाज़ों का शिकार किया तो ट्रेंट बोल्ट ने एक विकेट लिया।

नेहरा को आखिरी मैच में मिला मौका

आशीष नेहरा के आखिरी मैच के लिए उन्हें प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है। इस टीम में श्रेयस अय्यर को भी अपना पदार्पण करने का मौका मिला है।

टॉस के बाद बोले कप्तान

टॉस हारने के बाद विराट कोहली ने कहा कि वो भी पहले गेंदबाज़ी ही करना चाहते थे। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि इस मैच में आशीष नेहरा को टीम में शामिल किया गया है तो वहीं श्रेयस अय्यर अपना डेब्यू मैच खेल रहे हैं। वहीं न्यूज़ीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने कहा कि वो इस मैच में पहले गेंदबाज़ी करना चाहते हैं। क्योंकि बाद में बल्लेबाज़ी करने वाली टीम को ओस की वजह से फायदा मिलेगा।

पहली बार होगा ऐसा

दिल्ली के  फिरोजशाह कोटला मैदान पर भारतीय टीम पहली बार टी-20 फॉर्मेट खेल रही है। वहीं दूसरी तरफ न्यूज़ीलैंड की टीम इस मैदान पर एक टी-20 मैच खेल चुकी है। उस मुकाबले में कीवी टीम को इंग्लैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

क्या बदलेगा ये इतिहास?

भारतीय टीम आजतक न्यूज़ीलैंड की टीम को किसी भी टी-20 मुकाबले में मात देने में नाकाम रही है। इन दोनों टीमों के बीच 6 मैच खेले गए हैं और इनमें से पांच मैचों में भारत को हार का सामना करना पड़ा है, वहीं एक मैच बिना निर्णय के रहा था।

नेहरा का रिटायरमेंट मैच

भारत के तेज़ गेंदबाज़ आशीष नेहरा अपने घरेलू मैदान पर अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच खेलेंगे। नेहरा ने टेस्ट क्रिकेट में 44 विकेट अपने नाम किए हैं तो वहीं वनडे क्रिकेट में उनके नाम 157 शिकार किए हैं। टी-20 फॉर्मेट में नेहरा के नाम 34 विकेट दर्ज़ हैं। नेहरा के इस अंतिम मैच में भारतीय टीम ‘नेहरा जी’ को जीत के साथ विदाई देना चाहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here