नोनिया चेतना मंच की चम्पारण शताब्दी समारोह मनाने को लेकर बैठक सफलता पूर्वक संपन्न

NCM meeting successfully concluded at Muzaffarpur

0
1008
NCM meeting successfully concluded at Muzaffarpur

मुजफ्फरपुर, बिहार 

आज दिनांक ३/०९/२०१७ को मुजफ्फरपुर स्थित अखाड़ा घाट रोड राम बाबू सदन मैं नोनिया चेतना मंच द्वारा आयोजित चंपारण सत्याग्रह शताब्दी समारोह मनाने के लिए एक नोनिया समाज के प्रबुद्ध लोगों की एक बैठक श्याम कुमार सुमन जी की अध्यक्षता में सफलतापूर्वक संपन्न हुई। जिसमें आगामी 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी के जयंती समारोह के शुभ अवसर पर चंपारण सत्याग्रह शताब्दी समारोह का निर्णय 8 अक्टूबर को सर्वसम्मति से लिया गया। क्योंकि दशहरा को देखते हुए 8 अक्टूबर का निर्णय लिया गया।

NCM meeting successfully concluded at Muzaffarpur NCM meeting successfully concluded at Muzaffarpur

बैठक में वक्ताओं ने नोनिया समाज की देश की आजादी में की गई कुर्बानी पर विशेष जोर दिया और मुकुटधारी प्रसाद चौहान व् बुद्धू नोनिया जैसे वीर सपूतों को याद कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। देश के ये वीर सपूत और नोनिया के पूर्वजो का बलिदान जिन्होंने आगे के भविष्य को न सोच आजादी की लड़ाई में नमक आंदोलन से लेकर नीलहा आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। देश का किसी जाती विशेष द्वारा किया गया नोनिया विद्रोह को भी भुलाया नहीं जा सकता जो देश की आजादी में एक मील का पत्थर साबित हुवा।

आज की बैठक में मुजफ्फरपुर के पूर्व विधान पार्षद गणेश भारती, नोनिया समाज के युवा क्रांतिकारी नेता श्री अनिल कुमार महतो, रालोसपा के बिहार प्रदेश अध्यक्ष(पिछड़ा प्रकोष्ठ) रामेश्वर कुमार पप्पू, शिव शंकर महतो (सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य), जाने माने व्यापारी प्रमोद महतो, जय किशन चौहान, डॉक्टर रामनाथ महतो, बैजनाथ महतो, डॉक्टर जीनीस महतो, राजेंद्र महतो, सुरेंद्र महतो, हरिश्चंद्र महतो, रघुवीर महतो, हरि नारायण महतो, अजय कुमार महतो, कैलाश महतो, लालदेव महतो, शिवकुमार महतो, जगदीश महतो व् अन्य 8 जिलों से आये प्रबुद्ध लोगों ने भाग लिया और अपना विचार प्रकट किया। आगामी 8 अक्टूबर को होने वाले चंपारण सत्याग्रह शताब्दी समारोह के लिए तैयारी समिति का गठन किया गया जिसका संयोजक रामेश्वर कुमार पप्पू महतो और सह संयोजक शिवशंकर महतो और शिक्षक गणेश प्रसाद चौहान को बैठक में उपस्थित सभी सदस्यों के सर्वसम्मिति से बनाया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here