स्मार्ट सिटी रैंकिंग में इंदौर, बेंगलुरू समेत 77 शहरों को पीछे छोड़ आगे निकला पटना

0
125
Smart City Patna
Smart City Patna

पटना: स्मार्ट सिटी रैंकिंग में पटना (Smart City Patna Ranking) ने 77 शहरों को पीछे छोड़ दिया है। इंदौर, अागरा, इलाहाबाद, रायपुर, बेंगलुरू, ग्वालियर, उज्जैन, लुधियाना, चेन्नई जैसे तमाम बड़े शहर स्मार्ट सिटी रैंकिंग में पटना से पीछे हैं। भारत सरकार द्वारा जारी स्मार्ट सिटी रैंकिंग में पटना 22वें स्थान पर है। पटना को 56.95 स्कोर मिले हैं। रैंकिंग में पहले स्थान पर नागपुर, दूसरे पर अहमदाबाद और तीसरे पर बड़ोदरा है। स्मार्ट सिटी में पटना का चयन चौथे चरण में 60 शहरों के बाद हुआ था। चौथे चरण में 30 शहरों का चयन किया गया था, जिसमें पटना पांचवें सीरियल नंबर पर था। इसके पहले तीन चरणों में 60 शहर चयनित हुए थे।

Smart City Patna Ranking

Smart City Patna
Smart City Patna

देशभर के स्मार्ट सिटी में पटना का 22वें रैंकिंग

प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर ने बताया कि देशभर के स्मार्ट सिटी में पटना का 22वें रैंकिंग पर आना फख्र की बात है। इतने कम समय में अच्छी रैंकिंग टीम वर्क का नतीजा है। इसके लिए स्मार्ट सिटी की पूरी टीम और पटना के लोग बधाई के पात्र हैं। स्मार्ट सिटी की योजनाओं का क्रियान्वयन बेहतर तरीके से किया जा रहा है। स्मार्ट सिटी की दिशा में एजेंसी का चयन, योजनाओं का डीपीआर, मॉनिटरिंग आदि का बेहतर काम होने से ही रैंकिंग इतनी अच्छी आई है।

योजनाओं की तारीफ भारत सरकार के अपर सचिव समीर शर्मा पहले ही कर चुके

पटना स्मार्ट सिटी की दिशा में बनाई जा रही योजनाओं की तारीफ भारत सरकार के अपर सचिव समीर शर्मा पहले ही कर चुके थे। उन्होंने नगर विकास एवं विकास विभाग के साथ हुई स्मार्ट सिटी की समीक्षा बैठक में पटना स्मार्ट सिटी के लिए चल रही योजनाओं की तारीफ की थी। कुछ महीना पहले पटना नगर निगम क्षेत्र में स्मार्ट सिटी के तहत होने वाले कार्यों के सर्वे के लिए आई टीम ने भी अन्य शहरों की अपेक्षा पटना को बेहतर स्थिति में पाया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here